भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां e commerce business


भारत में जुलाई 2019 तक लगभग 475 मिलियन लोगों का इंटरनेट उपयोगकर्ता है, लगभग 40% आबादी। यह संख्या 2019 के अंत तक 627 मिलियन होने की उम्मीद है। दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा उपयोगकर्ता आधार होने के बावजूद, केवल चीन (650 मिलियन, 48% जनसंख्या) के पीछे, ई-कॉमर्स का प्रवेश संयुक्त राज्य अमेरिका (266 मिलियन, 84%), या फ्रांस जैसे बाजारों की तुलना में कम है ( 54 एम, 81%), लेकिन हर महीने लगभग 6 मिलियन नए प्रवेशकों को बढ़ा रहा है। उद्योग की सहमति है कि विकास एक बिंदु पर है। 

भारत में, कैश ऑन डिलीवरी सबसे पसंदीदा भुगतान पद्धति है, जिसमें ई-रिटेल गतिविधियों का 75% जमा होता है।  अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता उत्पादों (लंबी पूंछ वाली वस्तुओं सहित) की मांग अधिकृत वितरकों और ई-कॉमर्स प्रसादों की तुलना में देश की आपूर्ति में तेजी से बढ़ रही है।

2017 में, भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट, अमेज़न और स्नैपडील थीं।  2018 में, अमेज़ॅन ने फ्लिपकार्ट को हराया और राजस्व के मामले में भारत में सबसे बड़ा ईकॉमर्स दर्ज किया गया

यह अनुमान लगाया जाता है कि स्मार्टफोन और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से हर भारतीय दुकानों में से एक भारत में 100,000 पिनकोड में से 20,000 पिनकोड को वितरित करता है
भारत में कई होस्टिंग कंपनियां काम कर रही हैं, जिनमें से कुछ SaaS को वेब स्टोर होस्ट करने की पेशकश करती हैं।

भारत में साइबर सोमवार के अपने संस्करण को ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल के रूप में जाना जाता है, जो दिसंबर 2012 में शुरू हुआ, जब Google इंडिया ने Flipkart, HomeShop18, Snapdeal, Indiatimes Shopping और Makemytrip सहित ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ भागीदारी की। "साइबर मंडे" ब्लैक फ्राइडे के बाद आने वाले सोमवार के लिए अमेरिका में गढ़ा गया एक शब्द है, जो थैंक्सगिविंग डे के बाद शुक्रवार है। हाल ही में GOSF ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन Dec, 2018 के दौरान किया गया था।

जून 2013 की शुरुआत में, Amazon.com ने बिना किसी मार्केटिंग अभियान के अपना Amazon India बाज़ार शुरू किया। जुलाई 2014 में, अमेज़ॅन ने कहा था कि वह व्यापार का विस्तार करने के लिए भारत में $ 2 बिलियन (12,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेगा, अपने सबसे बड़े भारतीय प्रतिद्वंद्वी के बाद, फ्लिपकार्ट ने फंडिंग में $ 1 बिलियन की घोषणा की। जून 2016 में, अमेज़ॅन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों फ्लिपकार्ट और स्नैपडील को आगे बढ़ाने के लिए एक और $ 3 बिलियन का निवेश करने पर सहमति व्यक्त की  अमेज़ॅन ने किराने के साथ किराने सेगमेंट में अब बैंगलोर में भी प्रवेश किया है और दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे विभिन्न अन्य शहरों में भी प्रवेश करने की योजना बना रहा है। भारतीय स्टार्टअप्स के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा।  ई-कॉमर्स साइटों की ओर यातायात का एक बड़ा हिस्सा कूपन साइटों द्वारा संचालित है। 

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