भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है Flipkart की सम्पूर्ण जानकारी


Flipkart Private Limited,  Flipkart बेंगलुरु, भारत में स्थित एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है। यह सचिन बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा 2007 में स्थापित किया गया था। कंपनी ने शुरू में किताब की बिक्री पर ध्यान केंद्रित किया, इससे पहले अन्य उत्पाद श्रेणियों जैसे कि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, घरेलू आवश्यक और किराने का सामान, और जीवन शैली उत्पादों में विस्तार किया गया था।

यह सेवा मुख्य रूप से अमेज़ॅन की भारतीय सहायक कंपनी और घरेलू प्रतिद्वंद्वी स्नैपडील के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।  मार्च 2017 तक, फ्लिपकार्ट के पास भारत के ई-कॉमर्स उद्योग का 39.5% बाजार हिस्सा था। परिधान की बिक्री में फ्लिपकार्ट काफी महत्वपूर्ण है (एक ऐसी स्थिति जो Myntra और Jabong.com के अधिग्रहण से प्रभावित हुई थी), और इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन की बिक्री में अमेज़न के साथ "गर्दन और गर्दन" के रूप में वर्णित किया गया था।  फ्लिपकार्ट यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर आधारित मोबाइल भुगतान सेवा PhonePe का भी मालिक है।

अगस्त 2018 में, यू.एस.-आधारित खुदरा श्रृंखला वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में US $ 16 बिलियन के लिए 77% नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जिसका मूल्य 20 बिलियन डॉलर था।

फ्लिपकार्ट की स्थापना अक्टूबर 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने की थी, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के पूर्व छात्र थे और पूर्व में अमेज़ॅन के लिए काम करते थे। कंपनी ने शुरुआत में देश व्यापी शिपिंग के साथ ऑनलाइन बुक सेल्स पर ध्यान केंद्रित किया। इसके लॉन्च के बाद, फ्लिपकार्ट धीरे-धीरे प्रमुखता में बढ़ी; 2008 तक, यह प्रति दिन 100 ऑर्डर प्राप्त कर रहा था। 2010 में, फ्लिपकार्ट ने बेंगलुरु स्थित सामाजिक पुस्तक खोज सेवा WeRead को Lulu.com से प्राप्त किया।

2011 के अंत में, फ्लिपकार्ट ने डिजिटल वितरण से संबंधित कई अधिग्रहण किए, जिनमें Mime360.com और बॉलीवुड पोर्टल चकपैक की डिजिटल सामग्री लाइब्रेरी शामिल थी। 

फरवरी 2012 में, कंपनी ने अपने DRM-मुक्त ऑनलाइन म्यूजिक स्टोर फ्लाईटे का अनावरण किया। हालाँकि, यह सेवा मुफ्त स्ट्रीमिंग साइटों से प्रतिस्पर्धा के कारण असफल रही, और जून 2013 में बंद हो गई। 

मई 2012 में, फ्लिपकार्ट ने ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर लेट्सबाय का अधिग्रहण किया। मई 2014 में, फ्लिपकार्ट ने ऑनलाइन फैशन रिटेलर Myntra का अधिग्रहण किया, जो, 20 बिलियन (US $ 280 मिलियन) के लिए था। Myntra ने फ्लिपकार्ट के साथ एक स्टैंडअलोन सहायक के रूप में काम करना जारी रखा है; यह साइट "फैशन के प्रति सजग" बाजार पर केंद्रित है, जबकि फ्लिपकार्ट खुद मुख्यधारा के बाजार और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों पर ध्यान केंद्रित करता है। 

फरवरी 2014 में, फ्लिपकार्ट ने मोटोरोला मोबिलिटी के साथ अपने Moto G स्मार्टफोन के अनन्य भारतीय रिटेलर के रूप में भागीदारी की।मोटोरोला ने मोटो ई पर फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी की - मुख्य रूप से भारत जैसे उभरते बाजारों की ओर लक्षित एक फोन। 14 मई को आधी रात को लॉन्च होने के बाद फोन की उच्च मांग के कारण फ्लिपकार्ट वेबसाइट क्रैश हो गई। फ्लिपकार्ट ने बाद में अन्य स्मार्टफोन्स के लिए एक्सक्लूसिव इंडियन लॉन्च किए, जिनमें जुलाई 2014 में Xiaomi Mi3 भी शामिल था (जिसका लगभग 10 सेकंड में 10,000 डिवाइसेस की शुरुआती रिलीज), [26] रेडमी 1 एस और रेडमी नोट 2014 के अंत में (जो कि समान रूप से त्वरित हुआ) बिकवाली),  में माइक्रोमैक्स का यू युनिक २

6 अक्टूबर 2014 को, कंपनी की सालगिरह और दिवाली के मौसम के सम्मान में,  फ्लिपकार्ट ने इस सेवा की एक बड़ी बिक्री आयोजित की जिसे "बिग बिलियन डे" के रूप में प्रचारित किया गया। इस घटना से 10 घंटे में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सामान बिक गया और ट्रैफिक में वृद्धि हुई। इस घटना की सोशल मीडिया के माध्यम से घटना के दौरान अनुभव की गई साइट, साथ ही स्टॉक की कमी के कारण सोशल मीडिया के माध्यम से आलोचना हुई।

मार्च 2015 में, फ्लिपकार्ट ने मोबाइल उपकरणों पर अपनी वेबसाइट तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया और उपयोगकर्ताओं को साइट के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता होने लगी। अगले महीने, Myntra ने आगे बढ़कर सभी प्लेटफार्मों पर अपनी वेबसाइट को बंद कर दिया, अपने ऐप के माध्यम से विशेष रूप से संचालित करने के पक्ष में। हालाँकि, "ऐप-ओनली" मॉडल, Myntra के लिए असफल साबित हुआ (बिक्री में 10% की कमी), और इसकी मुख्य वेबसाइट को फरवरी 2016 में बहाल कर दिया गया। Myntra के साथ प्रयोग ने सुझाव दिया कि फ्लिपकार्ट खुद भी इसी तरह का कदम उठाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। नवंबर 2015 में, फ्लिपकार्ट ने एक नई मोबाइल वेबसाइट "फ्लिपकार्ट लाइट" के रूप में लॉन्च की, जो फ्लिपकार्ट के ऐप से प्रेरित एक अनुभव प्रदान करती है, जो स्मार्टफोन वेब ब्राउज़रों के भीतर चलता है। 

अप्रैल 2015 में, फ्लिपकार्ट ने दिल्ली स्थित मोबाइल मार्केटिंग ऑटोमेशन फर्म, ऐपेटेट का अधिग्रहण किया। फ्लिपकार्ट ने कहा कि वह अपनी प्रौद्योगिकी का उपयोग अपनी मोबाइल सेवाओं को बढ़ाने के लिए करेगा। अक्टूबर 2015 में, फ्लिपकार्ट ने अपने बिग बिलियन डे इवेंट को फिर से शुरू किया, सिवाय एक मल्टी-डे इवेंट के जो फ्लिपकार्ट ऐप के लिए अनन्य होगा। फ्लिपकार्ट ने यह भी कहा कि उसने ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को आगे बढ़ाया और अधिक पूर्ति केंद्रों की शुरुआत की।फ्लिपकार्ट ने इस इवेंट के दौरान 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सकल माल प्राप्त किया, जिसमें सबसे अधिक मात्रा फैशन की बिक्री से आई, और सबसे बड़ा मूल्य मोबाइल से आया। 

दिसंबर 2015 में, फ्लिपकार्ट ने डिजिटल मैपिंग प्रदाता MapmyIndia में अल्पमत हिस्सेदारी खरीदी। कंपनी ने कहा कि वह डिलीवरी लॉजिस्टिक्स को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपने डेटा को लाइसेंस देगी। 2016 में, फ्लिपकार्ट ने ऑनलाइन फ़ैशन रिटेलर Jabong.com को रॉकेट इंटरनेट से US $ 70 मिलियन, साथ ही UPI मोबाइल भुगतान स्टार्टअप PhonePe का अधिग्रहण किया।जनवरी 2017 में, फ्लिपकार्ट ने एक पेरेंटिंग सूचना स्टार्टअप टिनिस्टेप में 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया। 

अप्रैल 2017 में, eBay ने घोषणा की कि वह अपनी भारतीय सहायक कंपनी eBay.in को Flipkart को बेचेगी और कंपनी में US $ 500 मिलियन का नकद निवेश करेगी। ईबे ने प्रचार किया कि साझेदारी अंततः फ्लिपकार्ट को ईबे के अंतर्राष्ट्रीय विक्रेताओं के नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगी, और इसके विपरीत, लेकिन ये योजनाएं वास्तव में कभी नहीं आईं। जुलाई 2017 में, फ्लिपकार्ट ने अपने मुख्य घरेलू प्रतियोगी, स्नैपडील को लगभग 700-800 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया। इसे कंपनी ने खारिज कर दिया, जो कम से कम 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मांग कर रही थी। 

फ्लिपकार्ट ने अमेजन इंडिया (33%) को पछाड़ते हुए 2017 में सभी भारतीय स्मार्टफोन शिपमेंट का 51% हिस्सा लिया।  फ्लिपकार्ट ने अपने बिग बिलियन डेज़ प्रमोशन के लिए अकेले 21 सितंबर को 20 घंटे में 1.3 मिलियन फोन बेचे, जो पहले दिन बेचे गए नंबर को दोगुना कर दिया

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