भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी Myntra.com की सम्पूर्ण जानकारी
Myntra एक भारतीय फैशन ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में है। कंपनी की स्थापना 2007 में व्यक्तिगत उपहार वस्तुओं को बेचने के लिए की गई थी।
मई 2014 में, Myntra.com को Flipkart द्वारा अधिग्रहित किया गया था
आशुतोष लवानिया और विनीत सक्सेना के साथ मुकेश बंसल द्वारा स्थापित; Myntra ने ऑन-डिमांड व्यक्तिगत उपहार आइटम बेचे। यह मुख्य रूप से अपने शुरुआती वर्षों के दौरान बी 2 बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) मॉडल पर संचालित होता है। 2007 और 2010 के बीच, साइट ने ग्राहकों को टी-शर्ट, मग, माउस पैड और अन्य जैसे उत्पादों को निजीकृत करने की अनुमति दी।
2011 में, Myntra ने फैशन और जीवन शैली उत्पादों को बेचना शुरू किया और निजीकरण से दूर चला गया। 2012 तक Myntra ने 350 भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के उत्पाद पेश किए। वेबसाइट ने फास्टट्रैक वॉचेस एंड बीइंग ह्यूमन नामक ब्रांडों को लॉन्च किया।
2014 में Myntra को Flipkart ने (2,000 करोड़ (US $ 280 मिलियन) के एक सौदे में अधिग्रहण किया था। यह खरीद दो बड़े सामान्य शेयरधारकों टाइगर ग्लोबल और एक्सेल पार्टनर्स से प्रभावित थी। Myntra कार्य करता है और स्वतंत्र रूप से संचालित होता है। Myntra, Flipkart के स्वामित्व में एक स्टैंडअलोन ब्रांड के रूप में काम करना जारी रखता है, जो मुख्य रूप से "फ़ैशन-जागरूक" उपभोक्ताओं पर केंद्रित है।
2014 में, Myntra के पोर्टफोलियो में 1000 से अधिक ब्रांडों के लगभग 1,50,000 उत्पाद शामिल थे, जिसमें भारत में लगभग 9000 पिनोड्स का वितरण क्षेत्र था। 2015 में, अनंत नारायणन, म्याँत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने।
10 मई 2015 को, Myntra ने घोषणा की कि वह अपनी वेबसाइट को बंद कर देगा, और 15 मई से शुरू होने वाले अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से विशेष रूप से ग्राहकों की सेवा करेगा। सेवा ने पहले ही ऐप के पक्ष में अपनी मोबाइल वेबसाइट बंद कर दी थी। Myntra ने अपने फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि इसकी वेबसाइट पर 95% ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों के माध्यम से आया, और इसकी 70% खरीद स्मार्टफ़ोन पर की गई। इस कदम को मिला-जुला स्वागत मिला, और बिक्री में 10% की गिरावट आई। फरवरी 2016 में, "ऐप-ओनली" मॉडल की विफलता को स्वीकार करते हुए, Myntra ने घोषणा की कि यह अपनी वेबसाइट को पुनर्जीवित करेगा।
सितंबर 2017 में, Myntra ने भारत में एस्प्रिट होल्डिंग्स के 15 ऑफलाइन स्टोर्स के प्रबंधन के अधिकारों के लिए बातचीत की। Myntra ने वित्त वर्ष 2017-18 में 151.20 करोड़ का शुद्ध घाटा दर्ज किया। इसने अपना पहला डिजिटल रियलिटी शो "Myntra Fashion Superstar" लॉन्च किया, जो 17 सितंबर 2019 को Myntra ऐप पर फैशन प्रभावकार प्रतिभा के शिकार पर आधारित है। जूम स्टूडियो के सहयोग से, यह शो भारत के अगले बड़े फैशन प्रभावकार की पहचान करेगा और उसे पुरस्कृत करेगा। शो में रियलिटी सीरीज़ के आठ एपिसोड हैं जो 10 दावेदारों को एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए देखेंगे। उन्हें बॉलीवुड दिवा सोनाक्षी सिन्हा और प्रमुख सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट, शलेना नथानी सहित, बॉलीवुड, टीवी और फैशन की दुनिया से एक स्टार स्टड जूरी द्वारा मेंटर और जज किया जाएगा।
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